Ultrasonic Dental Cleaning

रूट कैनाल ट्रीटमेंट

रूट कैनाल ट्रीटमेंट

रूट कैनाल ट्रीटमेंट
रूट कैनाल ट्रीटमेंट

रूट कैनाल ट्रीटमेंट एक ऐसा इलाज है जसमें क्षतिग्रस्त या संक्रमित दांत को निकालने के जगह उसकी मरम्मत और साफ-सफाई की जाती है और फिर उन पर कैप लगाया जाता है।

रूट कैनाल ट्रीटमेंट

दांत के संक्रमण के लिए रूट कैनाल सबसे सही इलाज है। दंत चिकित्सा विज्ञान का प्रयास होता है प्राकृतिक दांतों को जहां तक संभव हो सुरक्षित रखा जाए। पहले दांतों में कीड़ा लगने पर धातुओं से उन्हें भरा जाता था या फिर बहुत खराब हो जाने पर दांत को ही निकाल दिया जाता था। लेकिन अब कीड़ा लगे दांतों को बचाने में रूट कैनाल ट्रीटमेंट बहुत कारगर इलाज के रूप सामने आया है। तो चलिये जानें रूट कैनाल पद्धति से जुड़ी जरूरी जानकारियां….

रूट कैनाल ट्रीटमेंट पद्धति मे क्या होता है?

रूट कैनाल एक ऐसा इलाज है जसमें क्षतिग्रस्त या संक्रमित दांत को निकालने के जगह उसकी मरम्मत की जाती है। शब्द “रूट कैनाल” दांत की जड़ के अंदर की कैनाल्स यानी नलियाँ (canals) की सफाई से आता है। दशकों पहले, रूट कैनाल उपचार अक्सर दर्दनाक होता था। लेकिन अब नई तकनीक और लोकल एनेस्थेटिक्स की मदद से लोगों को दर्द कम ही होता है। पहले रुट कैनाल या RCT के लिए ३-४ बार डेंटिस्ट के पास जाना पड़ता था लेकिन अब सिंगल विजिट RCT तकनीक से एक ही बार या सिंगल सिटींग में RCT की जा सकती है |

रूट कैनाल और रूट कैनाल ट्रीटमेंट को समझें

दांत के 3 भाग होते हैं, बाहरी भाग इनेमल, फिर दांत का मुख्य भाग डेंटीन और फिर दांतों का नर्म गूदा। नस एवं रक्त वाहिकाएं दांतों की जड़ (एपेक्स) के पास से अंदर जाती है और फिर जड़ के कैनाल से होते हुए पल्प चैंबर तक पहुंचती है। दांतों का दिखाई देने वाला मुकुट (क्राउन), के भीतर पल्प चैंबर होता है। रूट कैनाल उपचार में दांत के सूजे या संक्रमित पल्प को हटा दिया जाता है। रोग ग्रस्त (संक्रमित) पल्प को हटाने के बाद उस खाली जगह को साफ किया जाता है, और फिर उसे सही आकार देकर भरा जाता है। रूट कैनाल उपचार आने से पहले रोगग्रस्त दांत को निकाल दिया जाता था, लेकिन अब दांत निकालने की जरूरत नहीं पड़ती।

अब गुडगाँव में सिंगल विजिट रुट कैनाल ट्रीटमेंट आप सेण्टर फॉर डेंटल इम्प्लांट्स के किसी भी center में करवा सकते हैं -(Center for dental implants & esthetics ) सेक्टर ५१ (amity स्कूल के सामने )और सेक्टर १०९ (रहेजा अथर्वा के नज़दीक ) में करवा सकते हैं। सिंगल विजिट RCT एक सीनियर एन्डोडोंटिस्ट यानी RCT स्पेशलिस्ट द्वारा की जाती है और इसमें एक रोटर मशीन का उपयोग किया जाता है इसलिए इसे रोटरी RCT भी कहा जाता है|

रूट कैनाल ट्रीटमेंट में खर्च

३-४ विजिट में साधारण RCT का खर्च Rs 2500/-
सिंगल विजिट RCT (RCT in 30 Minutes ) का खर्च Rs 4500 /-
क्राउन या कैप – Rs 1200/-

आज ही कॉल करें Center for dental implants & esthetics फ़ोन नंबर +91 9871631066  या ऑनलाइन अपॉइंटमेंट बुक करें 

Center for Dental Implants & Esthetics

164-P, Sector 51 (opp Amity School)

Gurgaon (Near HUDA City center metro station)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Scroll to top रूट कैनाल ट्रीटमेंट
Call Now
Directions